Crypto Currency Kya Hai (क्रिप्टो करेंसी क्या है सभी जानकारी हिंदी में)?



Crypto Currency kya hai क्रिप्टो करेंसी क्या है

Crypto Currency kya hai (क्रिप्टो करेंसी क्या है) – आज हर कोई Crypto Currency के बारे में जानना चाहता है क्योंकि कुछ सालो में Crypto Currency का नाम बहुत तेजी से फैला है। एक सवाल हर किसी के मन में घूमता है Cryptocurrency आखिर है क्या और बहुत से लोगो को इसके बारे में नहीं पता होता। तो आज इस पोस्ट में हम आपको Crypto Currency से जुडी सारी जानकारी देंगे।

Crypto Currency kya hai क्रिप्टो करेंसी क्या है?

Crypto Currency एक डिजिटल मुद्रा है। जैसे की हर देश की कोई न कोई मुद्रा होती है जैसे भारत की रुपया अमेरिका का डॉलर ऐसे ही सभी देशो की अपनी-अपनी मुद्रा होती है जिसे हम छू और देख सकते है। लेकिन Crypto Currency किसी देश की मुद्रा नहीं है यह केवल डिजिटल फॉर्म में काम करती है। इसका कोई रूपए या डॉलर की तरह कोई हार्ड कॉपी नहीं है। Crypto Currency का केवल ऑनलाइन लेनदेन हो सकता है।

हम इसे ऐसे भी समझ सकते है Crypto Currency एक ऐसी मुद्रा है, जिसे किसी देश की सरकार द्वारा लागू नहीं किया जाता है। और न ही Crypto Currency पर किसी देश, बैंक या किसी 3rd पार्टी या अन्य का नियंत्रण होता है अर्थात यह पूर्णतः एक स्वतंत्र मुद्रा है जिसे हम छू नहीं सकते।

Crypto Currency का इतिहास

Crypto Currency की शुरुआत डेविड चाउम द्वारा की गयी थी जिसे उन्होंने शुरुआत में एक्श नाम दिया और फिर 1995 में, उन्होंने इसे डिजिकैश के माध्यम से लागू किया था। किन्तु तब इसे कुछ सफलता नहीं मिली। उसके कुछ सालो बाद कुछ और लोगो ने भी इस पर ध्यान दिया लेकिन वह भी इतना सफल नहीं हो पाए। फिर 2009 में सतोषी नाम के एक व्यक्ति ने बिटकॉइन के नाम से एक Crypto Currency की शुरुआत की जो की पहली डिजिटल मुद्रा है।

हालाँकि शुरुआत में इसे भी कुछ खास सफलता नहीं मिली लेकिन कुछ ही सालो में इसमें इतनी तेजी देखने को मिली की सबकी आँखे चौंका गई क्योंकि इसकी कीमत इंडियन रुपया में 51 लाख से भी अधिक गए थी।

Crypto Currency kya hai (क्रिप्टो करेंसी क्या है)

Crypto Currency के प्रकार

इन कुछ सालो में Crypto Currency में बहुत तेजी देखने को मिल और देखते ही देखते 2021 में ही लगभग 100 से भी अधिक क्रिप्टो करेंसी लॉन्च हुई। जिसमे सबसे ज्यादा लोकप्रिय बिटकॉइन है इसके अलावा  Ethereum, Solana (SOL), Binance Coin (BNB), Avalanche (AVAX), Cosmos (ATOM), Filecoin (FIL) प्रसिद्ध है।

Bitcoin

Bitcoin - Types of crypto currency
Bitcoin – Types of crypto currency (Crypto Currency Kya Hai)

Bitcoin एक सबसे लोकप्रिय Crypto Currency है जिसकी शुरुआत सातोशी नामक एक जापानी व्यक्ति ने 2008 में की थी। और फिर इसे 2009 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर (A to Z कंप्यूटर की शॉर्टकट Keys) के रूप में जारी किया था। यह दुनिया की पहली Crypto Currency भी कहलाती है। बिटकॉइन की कीमत इंडियन रुपया में 51 लाख तक पहुंच चुकी थी जबकि इसकी 2015 में 21k (21 हजार) थी जो की अभी 2022 में 15 लाख के लगभग है।

Ethereum

Ethereum भी bitcoin की तरह ही एक लोकप्रिय Crypto Currency है। जिसे Ether के नाम से भी जाना जाता है। इसे 30 July 2015 को live किया गया था। जिसकी शुरुआती कीमत इंडियन रूपए में 600-700 तक थी जोकि 2022 में 1 लाख से भी अधिक है। यह bitcoin के बाद दूसरे नंबर पर आती है।

Solana (SOL)

Solana एक प्रकार की Crypto Currency यानि की एक डिजिटल मुद्रा है जिसका लेन देन डिजिटल रूप से ही किया जाता है। 16 मार्च 2020 को सोलाना का पहला ब्लॉक बनाया गया था। जिसकी market value 200 डॉलर से भी ज्यादा रह चुकी है लेकिन अभी हाली में इसमें गिरावट देखने को मिली है।

Binance Coin (BNB)

Binance भी एक Crypto Currency exchange है। जिसकी स्थापना एक डेवलपर चांगपेंग झाओ ने की थी जिसे 2017 में लॉन्च किया किया गया था इसकी शुरआत में कीमत भारतीय रूपए में 6-7 रूपए थी जो की 3 से 4  साल में उछाल मार कर 2021 में 51000 रूपए तक पहुंच गयी थी लेकिन उसके बाद इसमें तेजी देखने को नहीं मिली और यह गिर कर 22000 रुपए तक आ पहुंची है।

क्या भारत में Crypto currency legal है?

Crypto Currency के बारे में लोग जानते तो हैं लेकिन बहुत से लोगो के मन में  यह सवाल जरूर आता होगा कि क्या Crypto करेंसी इंडिया में legal है भी या नहीं। तो आपको बता देते है कि 2022 के बजट में नए सेक्शन 115BBH को पेश करने का प्रस्ताव किया गया था। जिसके बाद वित्त मंत्रालय ने इस पर ३०% टैक्स कि घोषणा कि लेकिन यह नहीं कहा कि यह लीगल है।  केंद्र सरकार ने अभी Crypto Currency को मंजूरी नहीं दी है। भारतीय सरकार इस पर अभी विचार कर रही है।

इस आर्टिकल में हमने Crypto Currency kya hai टॉपिक पर लेख लिखा है अगर आपको इस लेख से जुडी कोई भी जानकारी गलत या कुछ अपना प्रतिक्रिया देना चाहते है तो कृपया करके कमेंट सेंक्शन पर कमेंट पोस्ट करे और अगर आपको Crypto Currency kya hai हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया करके अपने दोस्तों और परिवार तक इस लेख को पहुंचाने की कोशिस करे |

More useful link

History (इतिहास) General Knowledge (GK) in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *