Best Insurance Companies in India in Hindi



Best Insurance Companies in India

Best Insurance Companies in India– दोस्तों आज इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की भारत की सबसे अच्छी और सबसे बड़ी Insurance company कौन सी है। क्योंकि आजकल सभी को बेस्ट चाहिए ऐसे में Best Insurance Companies in India यह जानना भी बहुत जरुरी है। लेकिन यह सब जानने से पहले हमे यह जानना जरुरी है की आखिर Insurance है क्या और इसके क्या-क्या फायदे होते है और यह कितने प्रकार का होता है तो चलिए जानते है इसे और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार में –

Insurance क्या होता है?

ज के समय में किसी का कुछ पता नहीं है की कब किस के साथ क्या घटना हो जाये इसलिए insurance यानि की बीमा योजना बनाई गयी की आने वाले भविष्य में होने वाले नुकसान से बचा जा सके यानी की insurance policy वह है जो आपके भविष्य में काम आती है।

उदाहरण के लिए यदि कोई भी व्यक्ति अपना Life Insurance या बीमा करवाता है। जिसकी अवधि 16 वर्ष (यह अवधि अलग अलग प्लान की अलग-अलग होती है यह केवल एक उदाहरण है) की है तो उस व्यक्ति को उसके लिए हर साल में अपनी policy की अनुसार कुछ धनराशि policy में जमा करनी होती है। जो की उस व्यक्ति को 16 वर्ष बाद एक अच्छे ब्याज के साथ मिलेगी लेकिन अगर उस व्यक्ति की मृत्यु policy खोलने के कुछ महीने बाद ही हो जाती है तो उसके घरवालों यानि की जिसे उस व्यक्ति ने नॉमिनी बनाया होगा उसे इन्शुरन्स कंपनी पूरी धनराशि देगी जितनी उस व्यक्ति को 16 वर्ष बाद प्राप्त होनी थी।

इसी तरह कई तरह की Insurance Policy होती है जैसे अपने कोई गाडी ली और उस गाडी का कही accident हो गया तो उसका भुकतान भी Insurance कंपनी द्वारा किया जाता है। इसी तरह घर, दूकान, स्मार्टफोन अन्य चीजों को भी बीमा किया जाता है। इसके अलावा Health Insurance हो गया जो की आज के समय में सबसे जरुरी है। उम्मीद है आपको इन्शुरन्स क्या है समझ आ गया होगा। आगे लेख में इसकी और जानकारी दी गई है।

Insurance कितने प्रकार के होते हैं?

आमतोर में Insurance दो प्रकार के होते हैं life Insurance (जीवन बीमा) और General Insurance (साधारण बीमा)

Life Insurance (जीवन बीमा)

जीवन बीमा के अंतर्गत किसी व्यक्ति की जिंदगी का बीमा होता है। जीवन बीमा के अंदर यदि किसी व्यक्ति ने अपना जीवन बीमा करवाया है और दुर्भाग्य वश उसकी मृत्यु हो जाती है तो उस व्यक्ति द्वारा कराये गए जीवन बीमा पालिसी के अंतर्गत जो भी धनराशि होगी वह उसके परिवार के सदस्य को जिसे उस व्यक्ति द्वारा पालिसी का नॉमिनी बनाया गया हो उसे प्राप्त हो जाती है।

इसमें ध्यान देने वाली बात यह है की अगर मरने वाले व्यक्ति ने जीवन बीमा 21 वर्ष का करवाया है और उसकी मृत्यु पालिसी के अंतराल से पहले कभी भी होती है तो भी नॉमिनी को Insurance कंपनी द्वारा पूरा  मुआवजा दिया जाता है।

General Insurance (साधारण बीमा)     

साधारण बीमा के अंतर्गत वाहन, स्वास्थ्य बीमा, घर, फसल, पशु, आदि सभी शामिल होते है- वैसे तो आजकल सभी अपना सभी चीजों का बीमा करवाके चलते है लेकिन साधारण बीमा में सबसे ज्यादा स्वास्थ्य बीमा किया जाता है।

Health Insurance

आज के समय में हर किसी को कोई न कोई बीमारी हो जाती है और ऐसे में हॉस्पिटल का खर्चा उठाना आम आदमी के लिए बहुत ज्यादा भारी हो जाता है। इसीलिए आजकल सब अपना Health Insurance करवाते है। अगर आप किसी insurance company का Health insurance लेते हो तो कोई बड़ी बीमारी होने पर बीमा कंपनी इलाज का खर्चा कवर करती है। खर्च की सीमा Health Policy पर निर्भर करती है कि अपने कोनसी पालिसी के लिए pay किया है।

Home Insurance (घर का बीमा)

घर का बीमा पर भी आजकल बहुत ध्यान दिया जाता है क्योकि आजकल किसी भी साधारण जॉब करने वाले व्यक्ति के लिए अपना घर बनाना बहुत मुश्किल हो गया है। और जो कोई भी अपना घर बनाता है तो वह उस घर पर अपनी कई सालो कि मेहनत कि रकम लगाता है और अगर ऐसे में दुर्भाग्य वश तेज भूकंप या किसी और आपदा कि वजह से वह टूट जाता है तो उस व्यक्ति के लिए वह मृत्यु से कम नहीं है। इसलिए लिए कुछ लोग अपना Home insurance भी करवा देते है कि अगर कुछ भी ऐसी घटना होती है तो उसका पूरा हर्जाना वह insurance कंपनी देगी जिसकी उस व्यक्ति ने Policy ली है।

इसी तरह और भी बहुत सारी Policy है जो साधारण बीमा के अंतर्गत आते है।

इन्शुरन्स के क्या फायदे होते है?

जब आप किसी Policy को लेते हैं तो आपको इसके बहुत से फायदे मिलते हैं। सबसे पहले तो यह आपके future को कुछ हद तक secure करता है। इसके अलावा, स्वास्थ्य बीमा के लिए अगर आप प्रीमियम का भुगतान करते हो तो आप धारा 80D के तहत टैक्स डिडक्शन का फायदा भी उठा सकते हो। आप एक वित्तीय वर्ष में 25,000 रुपये तक का टैक्स डिडक्शन के लिए क्लेम भी कर सकते हो।

Top 10 Best Insurance Companies in India

यह Best Insurance Companies in India की लिस्ट है जिन्हे लोगो द्वारा पसंद किया जाता है –

  1. Life Insurance of India Corporation
  2. ICICI Prudential Life Insurance
  3. HDFC Standard Life Insurance
  4. Max Life Insurance Company
  5. Bajaj Allianz Life Insurance Company
  6. State Bank of India
  7. Kotak Mahindra Life Insurance Company
  8. TATA AIA Life Insurance Company
  9. Reliance Life Insurance Company
  10. PNB MetLife Insurance Company

अगर आप Best Insurance Companies in India ढूंढ रहे हो तो यह काफी पसंदीदा कंपनियां है जिनमे सभी का विश्वास है। और सालो से जनसत्ता की सेवा में उपस्थित हैं।

Which is the Best insurance companies in India ?

वैसे तो सभी कंपनियां अच्छी ही है लेकिन भारत कि सबसे बड़ी Insurance Company भारतीय जीवन बीमा निगम है। क्योकि इसमें जमा धनराशि और Interest सहित वापसी की गारण्टी भारत सरकार खुद देती है। और यह सबसे पुरानी कंपनी भी है। इनमे में से कुछ Life insurance के लिए अच्छी है तो कुछ general insurance के लिए इन Best Insurance Companies in India के अलावा भी बहुत सारी और भी कम्पनिया है जो इनके बराबरी का ही रिटर्न्स देती है।

भारत की सरकारी बीमा कंपनी का नाम क्या है?

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC – Life Insurance Corporation)

Read more articles

A to Z कंप्यूटर की शॉर्टकट Keys 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *