Best Health Insurance Companies in India – 2024



Best Health Insurance Companies in India

Best Health Insurance Companies in India – भारत में स्वास्थ्य बीमा एक प्रकार की बीमा पॉलिसी है जो पॉलिसीधारक द्वारा किए गए चिकित्सा और शल्य चिकित्सा व्यय के लिए कवरेज प्रदान करती है। यह व्यक्तियों और परिवारों को बीमारी, चोट या अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में स्वास्थ्य देखभाल लागत के वित्तीय बोझ का प्रबंधन करने में मदद करता है।

Why is Health Insurance Important?

भारत में अधिकांश स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को कवर करती हैं, जिसमें कमरे का किराया, डॉक्टर की फीस, नर्सिंग शुल्क और दवाएं शामिल हैं। कुछ नीतियां अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल में भर्ती होने के बाद के खर्च, एम्बुलेंस शुल्क और चिकित्सा जांच को भी कवर करती हैं।

भारत में रहने वाले सभी लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आवश्यक है, क्योंकि यह उन्हें आवश्यक चिकित्सा कवरेज प्राप्त करने में मदद करती है और उन्हें वित्तीय नुकसान से बचाती है। भारत में उपलब्ध कई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के साथ, यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है। आपके निर्णय को आसान बनाने के लिए, हमने उनके कवरेज और लाभों के आधार पर भारत में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों की एक सूची तैयार की है।, यहां हम भारत में सबसे अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पर चर्चा करते हैं।

आपको और आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए सही स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का चयन करना आवश्यक है। भारत में स्वास्थ्य देखभाल की लागत हर दिन बढ़ रही है, जिससे कई लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल का खर्च उठाना मुश्किल हो गया है। भारत में सबसे अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी कई विशेषताएं प्रदान करती है जैसे अस्पताल में भर्ती होने के खर्च के लिए कवरेज, अतिरिक्त लाभ जैसे एयर एम्बुलेंस और अन्य सेवाएं आदि, जो विभिन्न व्यक्तियों के जीवन के विभिन्न चरणों में उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। हम इन सुविधाओं के साथ-साथ आपके और आपके परिवार के लिए एक आदर्श स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी कैसे चुनें, इस पर कुछ उपयोगी सुझावों को देंगे।

इस लेख में, हम भारत में सबसे अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों, एक का चयन करते समय विचार करने वाले प्रमुख कारकों और विभिन्न बीमाकर्ताओं द्वारा पेश की जाने वाली नीतियों की तुलना कैसे करें, पर बारीकी से नज़र डालेंगे। इस जानकारी के साथ, आप अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुकूल सर्वोत्तम स्वास्थ्य नीति का चयन करते समय एक सूचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे।

Things Agents Hide for Health Insurance

Best Health Insurance Companies in India

Claim Ratio of Health Insurance Companies in India

भारत में कई स्वास्थ्य बीमा कंपनियां हैं, और आपके लिए सबसे अच्छा आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और बजट पर निर्भर हो करता है। हालाँकि, 2019-22 में Development Authority of India (IRDAI) (IRDAI) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, claim ratio (ICR) के आधार पर भारत की शीर्ष 5 स्वास्थ्य बीमा कंपनियाँ नीचे दी हैं।

  1. Star Health and Allied Insurance Company Ltd. – ICR of 63.99%
  2. Manipal Cigna Health Insurance Company Ltd. – ICR of 62.68%
  3. HDFC ERGO Health Insurance–  ICR of 62.00%
  4. ICICI Lombard General Insurance Company Ltd. – ICR of 58.74%
  5. Bajaj Allianz General Insurance Company Ltd. – ICR of 58.46%
  6. Niva Bupa Health Insurance Company Ltd – ICR of 55.68%
  7. Aditya Birla Health Insurance Company Ltd. – ICR of 55.04%


खर्च किया गया दावा अनुपात (claim ratio) (ICR) एक बीमा कंपनी द्वारा भुगतान किए गए दावों की कुल राशि का एक विशेष वित्तीय वर्ष में एकत्र किए गए प्रीमियम की कुल राशि का अनुपात है। स्वास्थ्य बीमा कंपनियों का मूल्यांकन करते समय यह विचार करना एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि यह दावों को निपटाने की कंपनी की क्षमता को दर्शाता है।

How to Choose a Health Insurance Company

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह रैंकिंग एक सर्वेक्षण पर आधारित है और पॉलिसी के प्रकार, प्रीमियम दरों, कवरेज और अन्य ग्राहक सेवा कारकों जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। यह अनुशंसा की जाती है कि निर्णय लेने से पहले आप स्वयं शोध करें और विभिन्न स्वास्थ्य बीमा कंपनियों की नीतियों की तुलना करें। और साथ ही साथ यह भी ध्यान देना जरुरी है की कौन सी स्वास्थ्य बीमा कंपनी कितने हॉस्पिटल का नेटवर्क को अपनी सूचि में रख रही है।

यहाँ नीचे एक सूचि दी गयी है की किन किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लेने के लिए –

  1. Solvency Ratio
    1. सॉल्वेंसी अनुपात एक वित्तीय मीट्रिक है जिसका उपयोग बीमा कंपनी की वित्तीय ताकत और स्थिरता का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। यह अप्रत्याशित नुकसान की स्थिति में पॉलिसीधारकों को अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने की कंपनी की क्षमता को मापता है।
    1. स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के लिए, सॉल्वेंसी अनुपात विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह चिकित्सा दावों और खर्चों के भुगतान की कंपनी की क्षमता को दर्शाता है। 1.0 या उससे अधिक का सॉल्वेंसी अनुपात इंगित करता है कि कंपनी के पास अपनी देनदारियों को कवर करने के लिए पर्याप्त संपत्ति है और वह पॉलिसीधारकों के लिए अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा कर सकती है।
    1. सॉल्वेंसी अनुपात की गणना कंपनी की कुल संपत्ति को उसकी कुल देनदारियों से विभाजित करके की जाती है। एक उच्च सॉल्वेंसी अनुपात एक मजबूत वित्तीय स्थिति को इंगित करता है, जबकि एक कम अनुपात बताता है कि कंपनी दिवालिया होने के जोखिम में हो सकती है।
    1. स्वास्थ्य बीमा कंपनी का चयन करते समय पॉलिसीधारकों के लिए सॉल्वेंसी अनुपात पर विचार करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कम अनुपात वाली कंपनी को वित्तीय कठिनाइयों का खतरा हो सकता है और अप्रत्याशित नुकसान की स्थिति में दावों का भुगतान करने में सक्षम नहीं हो सकती है। नियामकों के लिए स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के शोधन क्षमता अनुपात की निगरानी करना भी महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे वित्तीय रूप से स्थिर हैं और पॉलिसीधारकों को विश्वसनीय कवरेज प्रदान करने में सक्षम हैं।
  2. Claim Settlement Ratio
    1. Claim Settlement Ratio (CSR) एक उपाय है कि एक स्वास्थ्य बीमा कंपनी किसी निश्चित अवधि में प्राप्त कुल दावों में से कितने दावों का सफलतापूर्वक निपटान करती है। यह दावों को निपटाने में बीमाकर्ता के प्रदर्शन और विश्वसनीयता का एक महत्वपूर्ण संकेतक है।
    1. स्वास्थ्य बीमा के लिए सीएसआर की गणना बीमा कंपनी द्वारा निपटाए गए दावों की संख्या को एक विशिष्ट अवधि, आमतौर पर एक वर्ष के दौरान प्राप्त दावों की कुल संख्या से विभाजित करके की जाती है। एक उच्च सीएसआर इंगित करता है कि बीमा कंपनी के पास दावों को निपटाने का एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है, जो स्वास्थ्य बीमा प्रदाता का चयन करते समय पॉलिसीधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण विचार है।
    1. एक उच्च सीएसआर भी एक संकेतक है कि बीमाकर्ता के पास एक सुव्यवस्थित और कुशल दावा निपटान प्रक्रिया है, जो उन पॉलिसीधारकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण  है जो अप्रत्याशित चिकित्सा व्यय का सामना कर रहे हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी चुनते समय CSR को ही एकमात्र कारक नहीं माना जाना चाहिए। अन्य कारकों, जैसे कि नीतिगत लाभ, प्रीमियम, और अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के नेटवर्क को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।
    1. स्वास्थ्य बीमा के लिए सीएसआर पॉलिसीधारकों के लिए दावों को निपटाने में बीमाकर्ता की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करने के लिए एक उपयोगी मीट्रिक है। एक उच्च सीएसआर इंगित करता है कि बीमा कंपनी के पास दावों को कुशलतापूर्वक निपटाने का एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है और पॉलिसीधारकों को विश्वसनीय कवरेज प्रदान करने की अधिक संभावना है।
  3. Waiting Period for Health Insurance
    1. स्वास्थ्य बीमा में प्रतीक्षा अवधि उस समय की अवधि को संदर्भित करती है जब पॉलिसीधारक को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने के बाद पॉलिसी के तहत कवर किए गए कुछ लाभों या सेवाओं का उपयोग करने से पहले प्रतीक्षा करनी चाहिए। प्रतीक्षा अवधि लोगों को महंगे चिकित्सा उपचारों के लिए तत्काल कवरेज प्राप्त करने और फिर उपचार पूरा होने के बाद पॉलिसी छोड़ने के लिए पूरी तरह से स्वास्थ्य बीमा खरीदने से रोकने के लिए डिज़ाइन की गई है।
    1. पॉलिसीधारकों के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले प्रतीक्षा अवधि के बारे में पता होना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे पॉलिसी के नियमों और शर्तों को समझते हैं। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि पॉलिसीधारक के पास किसी अन्य बीमाकर्ता के साथ निरंतर कवरेज है, तो कुछ प्रतीक्षा अवधि में छूट या कमी हो सकती है।
  4. Brand Reputation
    1. स्वास्थ्य बीमा प्रदाता चुनते समय विचार करने के लिए Brand Reputation एक महत्वपूर्ण कारक है। एक कंपनी की Brand Reputation कंपनी और उसके उत्पादों या सेवाओं की सार्वजनिक धारणा को संदर्भित करती है। एक मजबूत Brand Reputation यह संकेत देती है  कि कंपनी के पास विश्वसनीय और उच्च-गुणवत्ता वाला कवरेज प्रदान करने का इतिहास है, जबकि एक खराब प्रतिष्ठा यह सुझाव दे सकती है कि कंपनी के पास सबपर सेवा प्रदान करने या पॉलिसीधारक की अपेक्षाओं को पूरा नहीं करने का इतिहास है।
  5. Cashless Hospital Network
    1. स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किए गए पॉलिसीधारकों को चिकित्सा उपचार प्रदान करके नेटवर्क अस्पताल स्वास्थ्य बीमा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नेटवर्क अस्पताल एक स्वास्थ्य देखभाल सुविधा है जिसका पॉलिसीधारकों को रियायती दर पर चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए बीमा कंपनी के साथ समझौता होता है।
    1. जब कोई पॉलिसीधारक किसी नेटवर्क अस्पताल में चिकित्सा उपचार चाहता है, तो वे कैशलेस उपचार का लाभ उठा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि बीमा कंपनी इलाज के लिए सीधे अस्पताल को भुगतान करती है, और पॉलिसीधारक को पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अधीन किसी भी अग्रिम लागत का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह पॉलिसीधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ है क्योंकि इससे उन्हें अपनी जेब से चिकित्सा व्यय का भुगतान करने और फिर बीमा कंपनी से प्रतिपूर्ति की मांग करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।
    1. स्वास्थ्य बीमा योजना चुनते समय बीमा कंपनी से जुड़े अस्पतालों का नेटवर्क एक महत्वपूर्ण विचार है। पॉलिसीधारकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके द्वारा चुनी गई नीति में अस्पतालों का एक विस्तृत नेटवर्क है, विशेष रूप से उनके स्थानीय क्षेत्र में, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जब उन्हें इसकी आवश्यकता हो तो गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल तक उनकी पहुंच हो।
    1. कैशलेस उपचार प्रदान करने के अलावा, नेटवर्क अस्पताल पॉलिसीधारकों को अन्य लाभ भी प्रदान करते हैं, जैसे प्राथमिक उपचार, कम प्रतीक्षा समय और विशेष चिकित्सा सेवाओं तक पहुंच। कुछ बीमा कंपनियां अपने नेटवर्क अस्पतालों में अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करती हैं, जैसे मुफ्त स्वास्थ्य जांच या चिकित्सा परीक्षण या परामर्श पर छूट इत्यादि।

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले उसके नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ना और समझना बहुत महत्वपूर्ण है। पॉलिसीधारकों को दावा प्रक्रिया और दावा दायर करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में भी पता होना चाहिए।

How to renew health insurance policy?

अगर आप अपने हेल्थ इन्शुरन्स (Health Insurance) को रिन्यू करने सोच रहे हो या करना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप्स की जरिये आप अपने हेल्थ इन्शुरन्स Health Insurance को रिन्यूअल कर सकते है

स्टेप 1: अपने इन्सुरेंस कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।

स्टेप 2: वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) रिन्यूअल सेक्शन में जाएं।

स्टेप 3: अपनी पिछली स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी संख्या और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।

स्टेप 4: पॉलिसी विवरण और पॉलिसी नवीनीकरण प्रीमियम की जांच करें

स्टेप 5: अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके भुगतान करें।

How to cancel health insurance?

आपको अपनी पॉलिसी के विवरण और पॉलिसी रद्द करने के कारण के साथ ऑफ़लाइन या ऑनलाइन एक लिखित अनुरोध भेजने की आवश्यकता होगी। पॉलिसी रद्द करने का अनुरोध प्राप्त होने के बाद, बीमा कंपनी आपको इस संबंध में समाधान देने का प्रयास करेगी।

More Post

How to Earn Money Online in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *