(Apna Khata/e Dharti) अपना खाता राजस्थान सभी जानकारी



Apna Khata,e Dharti अपना खाता राजस्थान सभी जानकारी

What is Apna Khata (अपना खाता क्या है?)

Apna Khata अपना खाता – जैसे की आप सब जानते ही है की देश के सभी राज्यों अब भूलेख, जमीन से जुड़े सारी जानकारी अब ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। राजस्थान सरकार ने भी अपने राज्य के निवासियों की सुविधा के लिए एक पोर्टल लांच की है जिससे ई-धरती पोर्टल और Apna Khata Portal अपना खाता के नाम से भी जाना जाता है।

अब आपको किसी भी तहसील या अन्य सरकारी दफ्तरों में भाग दौड़ नहीं करनी पड़ेगी इस Apna Khata Portal  के माध्यम से आप घर बैठे-बैठे अपनी जमीन या खाता (भूलेख जमाबंदी की जानकारी) के बारे में ऑनलाइन सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

Apna Khata (e-Dharti Portal) में जमाबंदी,खसरा नंबर कैसे देखे?

अपना खाता पोर्टल में अब राजस्थान राज्य के नागरिक  Apna Khata नंबर डाल कर जमाबंदी, खसरा नंबर, नक्शा और अपनी जमीन की जानकारी ऑनलाइन देख सकते है। अपना खाता पोर्टल में यह भी पता लगा सकते है कि किस जमीन का मालिक कोण है और किस व्यक्ति के नाम पर कौन सा खाता नंबर हैं। आपको अपना खाता पोर्टल पर आपकी जमीन से जुडी सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

अपना खाता पोर्टल का उद्देश्य

राजस्थान सरकार का अपना खाता पोर्टल को लांच करने का उद्देश्य अपने राज्य के नागरिको को घर बैठे भूमि से जुडी सारी जानकारी प्राप्त करवाना है और भूमि विवाद में होने वाले घोटालो को नियंत्रण में करना है।

इससे पहले जब तक अपना खाता पोर्टल को लांच किया गया था तब सभी को अपने दस्तावेज के लिए इधर उधर चक्कर लगाने पड़ते थे। जिससे नागरिको को काफी परेशानी उठानी पड़ती थी और कई लोगो की भूमि पर जिन्होंने जबरन कब्ज़ा किया हुआ था

इन बातो को मध्य नजर रखते हुए राजस्थान सरकार ने इस पोर्टल को बनाया है। जिससे  अब सभी दस्तावेज ऑनलाइन ही सुरक्षित होंगे और यदि कोई भी जबरन किसी की जमीन को अपना बताता है तो क़ानूनी रूप से वह व्यक्ति  अपना खाता पोर्टल में ऑनलाइन अपने दस्तावेज दिखा सकता है।

Apna Khata राजस्थान (e-Dharti) पोर्टल के लाभ

यदि आप राजस्थान राज्य के नागरिक हैं तो आपको Apna Khata राजस्थान पोर्टल से निचे दिए गए लाभ प्राप्त कर सकते हैं-

  1. अपना खाता वेबसाइट से आप अपनी जमीन से जुडी सारी जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं।
  2. Apna Khata ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप अपना खसरा नंबर प्राप्त कर सकते है।
  3. किसी की भी जमीन पर कोई भी जबरन कब्जा नहीं कर सकता है।
  4. अब आपको को जमींन के बारे में जानकारी के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  5. Apna Khata ऑनलाइन पोर्टल की वजह से आपकी समय और धन दोनों की बचत होगी।
  6. अपना खाता की आधिकारिक वेबसाइट में सारे जिलों के राजस्व अधिकारीयों से जुड़े हेल्प लाइन नंबर भी जारी किये है।

अपना खाता राजस्थान जमाबंदी नकल कैसे देखे?

जो कोई भी अपने भू लेख की जानकारी देखना चाहता है यानि की अपना खाता जमाबंदी नक़ल को ऑनलाइन वेबसाइट में देखना चाहता है तो आप निचे दिए गए निर्देशों को पालन कर आसानी से अपनी जमाबंदी नक़ल को देख सकते हो-

  • अपना जमीन का दस्तावेज के विवरण देखने के लिए सबसे पहले Apna Khata की ऑफिसियल वेबसाइट को apnakhata.raj.nic.in खोलना पड़ेगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने “Apna Khata Rajasthan Govt” का होम पेज खुल जायेगा। यहाँ पर आपको जिले के विकल्प को क्लिक करके अपने जिले का चयन करना होगा।
(Apna Khata/e Dharti) अपना खाता राजस्थान सभी जानकारी
(Apna Khata/e Dharti) अपना खाता राजस्थान सभी जानकारी
  • जिले का चयन करने के बाद आपके सामने एक और पेज खुल जायेगा अब आपको अपने तहसील का चयन करना होगा।
(Apna Khata/e Dharti) अपना खाता राजस्थान तहसील
(Apna Khata/e Dharti) अपना खाता राजस्थान तहसील
  • तहसील का चयन करते ही फिर से एक नया पेज खुल जायेगा।  जिसमे आपको अपने गांव के नाम का पहला अक्षर चुनना है  और फिर सूची में अपने गांव का चुने।
सूची में अपने गांव का चुने
  • गांव का नाम मिलने के बाद, उसका चयन करें। उसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। जिसमे आपको चार विकल्प दिखेंगे- 1. आवेदक का नाम, 2. आवेदक का पता, 3. आवेदक का शहर, 4. आवेदक का पिन कोड

अब आपको इनको भरना होगा यानि की इनमे आपको पूछी गयी सारी जानकारी भरनी होगी ।

Apna Khata fill the form
  • अब आपको नीचे दिए गए फॉर्म में से कोई एक विकल्प का चयन करना होगा। उसके बाद आप अपनी खाता संख्या को चुने। अब आपके सामने जमाबंदी का पूरा विवरण आ जायेगा।
जमाबंदी का पूरा विवरण आ जायेगा
जमाबंदी का पूरा विवरण आ जायेगा

आप सबको एक बात का ध्यान देना होगा की यदि आपको अपनी जमीन के विवरण खसरा, या अन्य किस में भी कुछ भी गड़बड़ी लगती है तो आपको इसके लिए पटवारी या तहसील में ही जाना होगा क्योंकि यह वेबसाइट केवल आपके जमीन से जुडी जानकारी दे सकता है उसमे कोई भी सुधार नहीं कर सकता।

अगर आपको “Apna Khata” से जुडी कुछ भी जानकारी चाहिए होगी तो हमे कमेंट में लिखे ताकि हम आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी दे सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.